रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर
logo

भारत सरकार, रेल मंत्रालय
रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर

महाप्रबंधक, द.पू.म.रे. का कार्यालय परिसर, बिलासपुर (छ.ग.) 495004
इ-मेल - rrbbsp@gmail.com, फोन - 07752247291

ind

रेलवे में नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों को समर्पित

मुख्य पृष्ठ हमारे बारे में बहुचर्चित प्रश्‍न स्थल नक्शा संपर्क करें

 

चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड, मुख्य कार्मिक अधिकारी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे तथा मध्य रेलवे व्दारा प्रस्तुत मांगपत्र के अनुसार ग्रूप- सी कैडर मे पैरा मेडिकल पदों सहित विभिन्न तकनीकी एवं गैर तकनीकीश्रेणियों के लिए रोजगार समाचार (भारत सरकार का प्रकाशन) के माध्यम से पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करता है. इस रोजगार सूचना को इंटरनेट वेबसाइट (http://www//rrbbilaspur.gov.in) पर भी प्रकाशित किया जाता है.विस्तृत जानकारी के लिए प्रमुख राष्ट्रीय एवं स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से निर्देशात्मक अधिसूचना भी जारी की जाती है.इस प्रकार अधिसूचना के प्रत्युतर में प्राप्त आवेदनो की पात्रता निर्धारित करने हेतु छानबीन किये जाते हैं तथा पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि के एक माह पहले बुलावा पत्र भेजते हुए लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर परीक्षाएं सामान्य तौर पर रायपुर,बिलासपुर,भिलाई-दुर्ग एवं नागपुर शहरों के विभिन्न स्कूलों/कॉलेजों/संस्थानों मे आयोजित की जाती है.

यदि उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा हो जाती हो तो, जो उम्मीदवार प्ररंभिक परीक्षा में अर्हता प्राप्त कर लेते है उन्हे मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है तथा मुख्य परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही मेरिट सूची तैयार की जाती है. रोजगार के अधिकांश श्रेणियों में लिखित परीक्षा के बाद कोई साक्षात्कार नहीं लिया जाता. कुछ ही निर्धारित श्रेणियां है जिसमें लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार लिया जाता है. जबकि कुछ निर्धारित अन्य श्रेणियों के लिए कुशलता परीक्षण आयोजित किया जाता है, जैसे टंकण अथवा आशुलिपि परीक्षण. परिचालन संरक्षा से संबंधित श्रेणियों, जैसे सहायक स्टेशन मास्टर, सहायक लोको पायलट, के लिए अभिक्षमता परीक्षण लिया जाता है.

सफल उम्मीदवार व्दारा प्रस्तुत आवेदनों में दिये ब्यौरे की जांच की जाती है तथा उन्हे उनके मूल प्रमाण पत्र की काउंसलिंग एवं छानबीन के लिए बुलाया जाता है. तत्पश्चात नाम के पैनल की सिफारिश रिक्तियों की सीमा के अनुसार क्षेत्रीय रेलवे को की जाती है. नियुक्ति के पूर्व, रेलवे व्दारा निर्धारित चिकित्सा परीक्षा को उम्मीदवार व्दारा उर्त्तीण करना आवश्यक होता है.

परिणाम: 

चयन का परिणाम, निम्नानुसार, प्रत्येक स्तर पर उपलब्ध कराया जाता है.

रेलवे भर्ती बोर्ड के सूचना पटल पर

रोजगार समाचार तथा स्थानीय एवं राष्ट्रीय दोनो स्तर के विभिन्न समाचार पत्रों में

इस रेलवे भर्ती बोर्ड के वेबसाइट के माध्यम से

सफल उम्मीदवारों को पंजीकृत डाक से.

चयन प्रक्रिया मेरिट तथा भारत सरकार, रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) व्दारा जारी नियम एवं विनियम के शर्तो के आधार पर होती है, जिसमें एक निश्चित जाति/समुदाय जैसे, अनुसूचित जाति (अ.जा.), अनुसूचित जन जाति (अ.ज.जा.), अन्य पिछडा वर्ग (अ.पि.व.), भूतपूर्व सैनिक एवं विकलांग व्यक्ति (शारीरिक विकलांगता) के लिए रोजगार में आरक्षण सम्मिलित होता है.

संपूर्ण भर्ती प्रणाली कंप्युटरीकृत है तथा इसकी कार्य प्रणाली अव्यक्तिपूर्ण बिना किसी आशंका अथवा पक्षपात की होती है. इस प्रक्रिया में किसी भ्रष्ट्राचार, सिफारिश अथवा स्वविवेक के लिए कोई स्थान नही है. जो उम्मीदवार किसी कदाचार एवं अनुचित साधनों के उपयोग मे शामिल होगा उसके विरुध्द कडी कार्रवाई की जाएगी.

नियुक्ति:

रेलवे भर्ती बोर्ड, उम्मीदवार के नाम की सिफारिश करता है तथा इनकी नियुक्ति संबंधित क्षेत्रीय रेलवे व्दारा संबंधित श्रेणियों के लिए निर्धारित चिकित्सा परीक्षा सहित अपेक्षित प्रकिया का अनुपालन करने के बाद की जाती है.

भारत के सभी रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए समग्र नीति संबंधी मार्गदर्शन रेलवे भर्ती कंट्रोल बोर्ड, रेल मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली व्दारा विनिर्दिष्ट किया गया है.

 

 

कॉपीराइट© 2009- रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर के पास सर्वाधिकार सुरक्षित