रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर
logo

भारत सरकार, रेल मंत्रालय
रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर

महाप्रबंधक, द.पू.म.रे. का कार्यालय परिसर, बिलासपुर (छ.ग.) 495004
इ-मेल - rrbbsp@gmail.com, फोन - 07752247291

ind

रेलवे में नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों को समर्पित

मुख्य पृष्ठ हमारे बारे में बहुचर्चित प्रश्‍न स्थल नक्शा संपर्क करें
बुलावा पत्र के पीछे उम्मीदवार के लिए निम्न महत्वपूर्ण अनुदेश दिये गये हैं.

  1. प्रिय उम्मीदवार, भारतीय रेल में भर्ती के लिए हमारे विज्ञापन को प्राथमिकता देने के लिए आपका धन्यवाद.
  2. उम्मीदवार रिपोर्टिंग समय से पहले परीक्षा केन्द में रिपोर्ट करें.बुलावा पत्र में रिपोर्टिंग समय एवं परीक्षा समय का उल्लेख है. परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट बाद रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवार को परीक्षा मे बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  3. परीक्षा केन्द के कार्यालय प्रभारी के समक्ष मूल बुलावा पत्र को प्रस्तुत करने पर परीक्षा मे प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.
  4. बुलावा पत्र के निचले भाग में अपना फोटो चिपकाए. बुलावा पत्र धारक उम्मीदवार, जिसका फोटो बुलावा पत्र के निचले भाग में नही चिपका है, उसे परीक्षा मे बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  5. इस पद के लिए आपकी उम्मीदवारी अनंतिम होती है और चूंकि इसके लिए निर्धारित आयु, शैक्षणिक अर्हता तथा अन्य शर्तों को विज्ञापन में बताये अनुसार पूरा करना होता है, जिसे दस्तावेज सत्यापन के समय सत्यापित करना होगा.
  6. उम्मीदवार उत्तर पुस्तिका में अपने रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका नंबर इत्यादि को दिये गोलों में सही तथा गहरे काले रंग से भरें. गलत रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका नंबर एवं नाम इत्यादि भरने पर उम्मीदवारी अमान्य होगी. कृपया उत्तर-शीट (ओएमआर) में दर्शाये गए स्थान पर प्रश्न पुस्तिका का सही क्रमांक तथा उपस्थिति शीट में दर्शाये गए स्थान पर प्रश्न पुस्तिका तथा उत्तर-शीट (ओएमआर) का सही क्रमांक लिखे.
  7. परीक्षा तिथि तथा केन्द्र में परिवर्तन के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जाएगा.
  8. बुलावा पत्र को उम्मीदवार अपने पास सुरक्षित रखें. वे उम्मीदवार जिन्हे क्रिडेंशियल (प्रत्यय पत्र)/कुशलता परीक्षण के साक्षात्कार/सत्यापन के लिए बुलाए जाते हैं उन्हे इस बुलावा पत्र को भी प्रस्तुत करना होता है. ऐसा न करने की स्थिति में उन्हे अयोग्य करार दिया जाएगा.
  9. केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए : इस प्रवेश पत्र को प्रस्तुत करने पर आप द्वितीय श्रेणी में अपने निकटतम रेलवे स्टेशन से परीक्षा केंद्र तक तथा वापसी के लिए निर्धारित तिथि तक यात्रा करने के पात्र होंगे. आरक्षण / यात्रा के समय आपको मूल जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा.
  10. किसी प्रकार पक्ष-प्रचार करने पर उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जाएगा. परीक्षा कक्ष में उम्मीदवार किसी अनाचार एवं किसी अनुचित साधन का प्रयोग करते पाया जाता है तो उसे अयोग्य ठहराते हुए सभी रेलवे भर्ती बोर्ड से बहिष्कृत कर दिया जाएगा.
  11. उम्मीदवार को समय समाप्ति के पहले तथा संबंधित अन्वीक्षक को उत्तर पुस्तिका की दोहरी प्रति तथा प्रश्न पुस्तिका को सौंपे बिना कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  12. किसीभी प्रकार की पुस्तकें, नोट्स, मोबाइल फ़ोन, पेजर, कॅल्क्युलेटर परीक्षा कक्ष में न लाए. इस प्रकार की कोई भी वस्तु पाए जाने पर अयोग्य ठहराया जाएगा.
  13. ग़लत उत्त्तर देने पर प्रत्येक प्रश्न के निर्धारित अंको पर एक तिहाई अंक कटा जाएगा.
  14. बुलावा पत्र के निचले हिस्से में उपस्थिति पत्रक दिया गया है. उसे परीक्षा कक्ष में ही भरें और अन्वीक्षक के उपस्थिति में इस पर हस्ताक्षर करें. परीक्षा कक्ष छोड़ने के पहले यह उपस्थिति पत्रक अलग करके अन्वीक्षक को सौप दें. उपस्थिति पत्रक न देने पर आपको अनुपस्थित माना जाएगा.
  15. उम्मीदवार को यह सलाह दी जाती है की वे परीक्षा के समय उसी प्रकार हस्ताक्षर करें जैसे आवेदन प्रपत्र में किया है. भर्ती के किसी भी स्तर पर हस्ताक्षर में किसी प्रकार का परिवर्तन पाए जाने की स्थिति में उसकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी. उम्मीदवार अपने रनिंग हॅंड में ओएमआर (उत्तर पुस्तिका) में दिए गये पैराग्राफ की कॉपी करें. उपस्थिति एवम् उत्तर पुस्तिका में अपने अंगूठे का निशान भी लगाए. उम्मीदवार द्वारा पैराग्राफ की कॉपी नही करने, स्पष्ट रूप से अंगूठे का निशान या हस्ताक्षर नहीं करने पर उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.
  16. उम्मीदवार यह सुनिश्चित करे कि ओएमआर (उत्तर पुस्तिका) एवं उपस्थिति पत्रक पर उनके दाहिने हाथ के अंगूठे का निशान स्पष्ट एवं पूर्ण है. अंगूठे का निशान धुंधला/अस्पष्ट होने पर उम्मीदवार को अयोग्य ठहराया जायेगा.
  17. उम्मीदवार बुलावा पत्र में दिए गये नाम, फोटोग्राफ, जाति, श्रेणी, निशुल्क यात्रा प्राधिकार (अ.जा./अ.ज.जा. के लिए) इत्यादि की जाँच ठीक से कर लें. किसी प्रकार की अनियमितता होने की स्थिति में परीक्षा तिथि के कम से कम दो दिन पहले रेलवे भर्ती बोर्ड से इसे ठीक करवा लिया जाए.

 

 

 

कॉपीराइट© 2009- रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर के पास सर्वाधिकार सुरक्षित