रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर
logo

भारत सरकार, रेल मंत्रालय
रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर

महाप्रबंधक, द.पू.म.रे. का कार्यालय परिसर, बिलासपुर (छ.ग.) 495004
इ-मेल - rrbbsp@gmail.com, फोन - 07752247291

ind

रेलवे में नौकरी चाहने वाले उम्मीदवारों को समर्पित

मुख्य पृष्ठ हमारे बारे में बहुचर्चित प्रश्‍न स्थल नक्शा संपर्क करें

हमारे बारे में

इतिहास

 शुरुआत

पहली बार जुलाई 1942 में, प्रायोगिक तौर पर, एक अध्यक्ष तथा दो सदस्यों के साथ पहले के उत्तर पश्चिम रेलवे में अधीनस्थ कर्मचारियों की भर्ती करने हेतु सर्विस कमीशन की स्थापना हुई थी. वर्ष 1945 में स्थिति का पुनरवलोकन किया गया और रेलवे बोर्ड के अधीन बाम्बे, कलकत्ता, मद्रास तथा लखनऊ में सर्विस कमीशन्स गठित किए गये. इन कमीशन्स की दो प्रकार के कार्य के लिए पहचान हुई थी जिसमें क्लास III कर्मचारियों की भर्ती करने तथा महाप्रबंधक को अधीनस्थ कर्मचारियों के अनुशासनिक मामलो में किए गये आवेदनों (अपील) पर राय देने का भी कार्य करते थे.

 बाद की प्रगति

वर्ष 1948 में भारतीय रेलवे जांच समिति व्दारा कमीशन्स के कार्य का पुनरवलोकन किया गया. जव समिति व्दारा कमीशन्स को स्थाई करने की सिफारिश की गयी तब यह भी सुझाव दिया गया कि आवेदनों (अपील) से संबंधित जो कार्य है उसे हटा देना चाहिए ताकि कमीशन्स भर्ती के कार्य पर ही ध्यान केंद्रित कर सके. सर्विस कमीशन कलकत्ता, मद्रास तथा लखनऊ के कार्यो की देखभाल करने का पर्यवेक्षी कार्य अध्यक्ष, बाम्बे/ सर्विस कमीशन को दिया गया था.

वर्ष 1949 में, वित्तीय बाध्यकारिताएं की वजह से भारतीय रेलवे में भर्ती पर रोक लगायी गयी थी, इस प्रकार कमीशन्स की संख्या घटाकर बाम्बे में केन्द्रित की गयी थी.

वर्ष 1953-54 में, जब भारतीय रेलवे की वित्तीय स्थिति मे सुधार हुआ तब बाम्बे, मद्रास, इलाहबाद एवं कलकत्ता में चार सर्विस कमीशन्स फिरसे गठित किए गये. वर्ष 1956 में, जांच समिति ने रेलवे सर्विस कमीशन की संरचना के आधार पर भर्ती प्रणाली का सामान्य तौर पर अनुमोदन किया.

वर्ष 1973 में, उत्तर पूर्व रेलवे की आवश्यकताएं पूरी करने तथा उस खण्ड के अविकसित क्षेत्र से भर्ती सहज करने हेतु मुझफ्फरपुर में एक अतिरिक्त कमीशन गठित किया गया. उसी वर्ष कलकत्ता सर्विस कमीशन की एक शाखा रांची में खोली गयी. वर्ष 1978 में नये स्थापित किए गये दक्षिण मध्य रेलवे की आवश्यकताएं पूरी करने लिए एक और सर्विस कमीशन सिकंदराबाद में गठित किया गया. उत्तरी सीमांत (एन एफ) रेलवे के कर्मचारियों की आवश्यकताएं पूरी करने लिए भर्ती एन एफ रेलवे व्दारा नियन्त्रित भर्ती समिति के माध्यम से की जा रही थी. 1978 में यह कार्य पूर्ण रूप से योग्य सर्विस कमीशन, जिसका मुख्यालय गोवाहाटी में था, को सौपा गया. वर्ष 1980 में कर्नाटक के सुदूर पिछडे़ इलाक़े से उम्मीदवारों की आवश्यकताएं पूरी करने हेतु एक और सर्विस कमीशन बंगलोर में खोला गया. वर्ष 1981 में, दानापुर में पूर्ण रूप से सर्विस कमीशन खोला गया.

वर्ष 1983 में, अहमदाबाद, अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, जम्मू तथा श्रीनगर (लेह में कार्यालय) और त्रिवेंद्रम में सात और कमीशन्स गठित किये गये. वर्ष 1984 में, दो और सर्विस कमीशन्स मालदा तथा गोरखपुर में गठित किये गये. अनुसूचित जन जातियो के इलाक़े से निवारक आवश्यकताए पूरी करने लिए रांची में कमीशन गठित किया गया.

 रेलवे सर्विस कमीशन का रेलवे भर्ती बोर्ड पुनःनामकरण करना.

वर्ष 1985 में रेलवे सर्विस कमीशन का बतौर रेलवे भर्ती बोर्डस (आररबबीज) पुनःनामकरण किया गया. वर्ष 1998 में सभी रेलवे भर्ती बोर्डस, रेलवे भर्ती कंट्रोल बोर्ड (आररसीबी), जो रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) में रेलवे भर्ती बोर्डस को संमन्वय तथा इनके कार्य को कारगर बनाने के उद्देश्य से इनके अधीन गठित किया गया. इस समय बीस रेलवे भर्ती बोर्डस कार्यरत है.

रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर सितंबर 2008 में स्थापित हुआ है. यह भारतीय रेलवे का बीसवां आरआरबी है. रेलवे भार्ती बोर्ड, बिलासपुर का स्वतंत्र कार्यालय भवन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर (छ.ग.) - 495004 के प्रधान कार्यालय परिसर में स्थित है.

  रेलवे भर्ती बोर्ड् के उद्देश्य

यह रेलवे भर्ती बोर्ड् समय समय पर विस्तारित हुई नीतियों के आधार पर निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए गठित हुआ है.

1. विद्यमान रेलवे भर्ती बोर्डस के काम के बोझ को समेकित बनाना.

2. भर्ती प्रक्रिया में सरलता लाना.

3.भर्ती एजेंसी को दूरस्थ इलाके में रहने वाले उम्मीदवारों के करीब लाना.

4. अखिल भारतीय स्तर पर भर्ती करना.

क्षेत्राधिकार

यह रेलवे भर्ती बोर्ड, मुख्य कार्मिक अधिकारी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे तथा मध्य रेलवे व्दारा प्रस्तुत मांगपत्र के अनुसार ग्रूप- सी कैडर मे पैरा मेडिकल पदों सहित विभिन्न तकनीकी एवं गैर तकनीकी श्रेणियों के निम्नलिखित क्षेत्राधिकार के लिए सीधी भर्ती की आवश्यकताए पूरी करने हेतु स्थापित हुआ है.

 रेलवे 

क्षेत्राधिकार

1. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का मुख्यालय, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर, रायपुर तथा नागपुर मंडल .
2. मध्य रेलवे मध्य रेलवे का नागपुर मंडल

रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर का प्रधान अधिकारी अध्यक्ष है जिनके कार्य में सचिव तथा ग्रूप सी तथा डी के कर्मचारियों की टीम सहायता करती है.

कार्य दिवस

कार्य के दिन

सोमवार से शुक्रवार

साप्तहिक छुट्टी

शनिवार और रविवार

कार्य का समय

9.30 बजे से 18.00 बजे तक

 रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर का कार्यालय राजपत्रित/सामान्य छुट्टियोंके दिन बंद रहेगा.

 

काँपीराइट© 2009- रेलवे भर्ती बोर्ड, बिलासपुर के पास सर्वाधिकार सुरक्षित